Hero

कृपया कॉल-बैक के लिए
अपना विवरण साझा करें

पूरा नाम *
मोबाइल नं *
लोन राशि *
ईमेल
जगह *
मैं होम लोन की जांच के लिए पीएनबी हाउसिंग या इसके प्रतिनिधियों (फोन, ई-मेल या व्हाट्सएप) द्वारा संपर्क किए जाने के लिए सहमत हूं।
Your OTP *
Resend OTP

कॉल करें: 1800 120 8800
एसएमएस करें: PNBHFL to 56161

*Terms & Conditions Apply

X
X

आवश्यक दस्तावेज़

वेतनभोगी वर्ग स्व-नियोजित/पेशेवर वर्ग
फोटोग्राफ सहित विधिवत रूप से पूर्ण आवेदन पत्र फोटोग्राफ सहित विधिवत रूप से पूर्ण आवेदन पत्र
आयु प्रमाण (पैन कार्ड, पासपोर्ट, वैधानिक प्राधिकरण से कोई अन्य प्रमाण पत्र) आयु प्रमाण (पैन कार्ड, पासपोर्ट, वैधानिक प्राधिकरण से कोई अन्य प्रमाण पत्र)
निवास प्रमाण (पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, टेलीफ़ोन बिल, राशन कार्ड, चुनाव कार्ड, वैधानिक प्राधिकरण से कोई अन्य प्रमाण पत्र) निवास प्रमाण (पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, टेलीफ़ोन बिल, राशन कार्ड, चुनाव कार्ड, वैधानिक प्राधिकरण से कोई अन्य प्रमाण पत्र)
शैक्षणिक योग्यता प्रमाण – नवीनतम डिग्री शैक्षणिक योग्यता प्रमाण – नवीनतम डिग्री (पेशेवरों के लिए)
पिछले 3 महीनों की वेतन-पर्ची व्यापार प्रोफ़ाइल के साथ व्यापार के अस्तित्व का प्रमाण पत्र और सबूत
पिछले 2 वर्षों का फार्म 16 चार्टर्ड अकाउंटेंट द्वारा विधिवत प्रमाणित/लेखापरीक्षित लाभ और हानि खाते और बैलेंस शीट्स के साथ पिछले 3 वर्षों का आयकर रिटर्न (अपना और व्यावसायिक)
पिछले 6 महीने का बैंक खाता विवरण (वेतन खाता) पिछले 12 महीने का बैंक खाता विवरण (अपना और व्यावसायिक खाता)
पीएनबी हाउसिंग फ़ाइनेंस लिमिटेड' के पक्ष में प्रोसेसिंग शुल्क का चेक 'पीएनबी हाउसिंग फ़ाइनेंस लिमिटेड' के पक्ष में प्रोसेसिंग शुल्क का चेक
संपत्ति के टाइटल दस्तावेज़, एप्रूव्ड प्लान की फोटो कॉपी संपत्ति के टाइटल दस्तावेज़, एप्रूव्ड प्लान आदि की फोटो कॉपी
X

आवास लोन: एफएक्यू

चरण 1: आवश्यक दस्तावेज़ों के साथ अपना लोन आवेदन जमा करें।
चरण 2: आपका आवेदन, पात्रता और वित्त पोषण के विभिन्न मानदंडों के आधार पर निर्धारित किया जाएगा।
चरण 3: लोन की राशि निकालने हेतु संपत्ति के मूल्य और कानूनी मंजूरी का निर्धारण करने के लिए कंपनी प्रतिनिधि द्वारा संपत्ति के मूल्यांकन और शीर्षक (टाइटल) की जांच की जा सकती है।
चरण 4: आंतरिक और विनियामक दिशा निर्देशों के आधार पर, पीएनबीएचएफएल लोन के आवेदन को स्वीकार या अस्वीकार कर सकता है।
चरण 5: समझौतों पर हस्ताक्षर करने, पंजीकृत संपत्ति के कागज़ात सौंपने और उत्तर दिनांकित चेक (पोस्ट डेटेड चेक्स)/ईसीएस प्रस्तुत करने के साथ ही संपत्ति के मूल दस्तावेज़ों को प्रस्तुत करना आवश्यक है।
चरण 6: सभी दस्तावेज़ों को व्यवस्थित पाने पर, पीएनबीएचएफएल निर्माण की प्रगति के आधार पर डेवलपर/ठेकेदार को लोन की राशि वितरित करेगा। ईएमआई/प्री-ईएमआई इस संवितरण के बाद शुरू होगी।

यदि आप एक वेतनभोगी, स्व-नियोजित पेशेवर या व्यवसायी हैं तो आप लोन लेने के लिए पात्र हैं। आपकी लोन लेने की पात्रता पीएनबीएचएफएल द्वारा आय, आयु, योग्यता, आश्रितों की संख्या, सह-आवेदकों की आय, संपत्तियों, देनदारियों, स्थिरता एवं व्यवसाय और बचत के इतिहास की निरंतरता जैसे कारकों के आधार पर निर्धारित की जाएगी। इसके अलावा, लोन की पात्रता आपके द्वारा चुनी गई संपत्ति के मूल्य पर भी निर्भर करेगी।

हम आवास लोन के मामले में संपत्ति के मूल्य का 80% तक और संपत्ति के एवज में 60% तक की निधि दे सकते हैं। हालांकि, पीएनबीएचएफएल के निधीकरण के मानदंड समय-समय पर बदल सकते हैं।

जी हाँ, आप संपत्ति की खरीद की तारीख से 6 महीने के भीतर आवास लोन की लागू दर पर फिर से वित्त प्राप्त कर सकते हैं।

आपका लोन मासिक किस्तों (इक्वेटेड मंथली इंस्टॉलमेंट्स) द्वारा चुकाया जाता है जिसमें मूल धन और ब्याज शामिल होते हैं। ईएमआई का पुनर्भुगतान लोन के पूर्ण संवितरण के अगले महीने से शुरू होता है जबकि प्री-ईएमआई वह साधारण ब्याज है जो लोन के पूर्ण संवितरण नहीं होने तक हर महीने देय होता है।

अस्थायी दर (फ्लोटिंग रेट) हमारी पीएनबीएचएफआर संदर्भ दर से जुड़ी हुई है और बाजार की स्थितियों के अनुसार समय-समय पर बदल सकती है।

उधारकर्ताओं के हित को ध्यान में रखते हुए ईएमआई को एक समय तक के लिये अपरिवर्तित रखा जाता है। असाधारण परिस्थितियों में, एक तय समय सीमा के भीतर मूल धन के पुनर्भुगतान में सहयोग करने के लिए ईएमआई को बदल दिया जाता है।

लोन के लिए प्रमुख प्रतिभूति स्वत्व विलेख (टाइटल डीड) को जमा करना और/या इस तरह की कोई भी अन्य आवश्यक ज़मानत देना ज़रूरी है। संपत्ति का शीर्षक स्पष्ट, विपणन योग्य और किसी भी प्रकार के भार से मुक्त होना चाहिए।

जी हाँ, आप लोन की अवधि के दौरान अपने आवास लोन का किसी भी समय पूर्व-भुगतान कर सकते हैं। वर्तमान में यह किसी भी प्रकार के शुल्क से मुक्त है; हालाँकि समय-समय पर पूर्व-भुगतान के मानदंड बदल सकते हैं।

जी हाँ, आप अपनी चुकौती क्षमता और संपत्ति के टाइटल/मूल्य के आधार पर मौजूदा लोन खाते के द्वारा अतिरिक्त लोन प्राप्त कर सकते हैं। ऐसी किसी भी आवश्यकता के लिए आप हमारी किसी भी शाखा से संपर्क कर सकते हैं या हमारी वेबसाइट पर इसका अनुरोध कर सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज़ प्राप्त करने के लिए आपको अपनी नज़दीकी पीएनबीएचएफएल शाखा से संपर्क करना होगा; हम प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंत में अपने सभी ग्राहकों को आयकर विवरण भी भेजते हैं।

किसी भी प्रकार के विलंब शुल्क से बचने के लिए कृपया ईएमआई की देय तिथि से पहले अपनी निकटतम पीएनबीएचएफएल शाखा में उत्तर दिनांकित चेक (पोस्ट डेटेड चेक्स) जमा करें।

लोन की अवधि के दौरान भूकंप, आग या किसी भी प्राकृतिक और मानव-निर्मित आपदाओं के कारण होने वाले नुकसान और विनाश जैसी अनिश्चितताओं से आपकी संपत्ति की रक्षा के लिए संपत्ति बीमा अनिवार्य है।

पीएनबीएचएफएल पहले संवितरण के दिन से लेकर 10 वर्ष (120 महीने) की अवधि के लिए ब्याज की शुद्ध स्थिर दर (फिक्स्ड रेट) प्रदान करता है; इसके बाद अवशिष्ट लोन राशि पर उस समय चल रही ब्याज की अस्थायी दर (फ्लोटिंग रेट) स्वतः लागू हो जाती है।

बदलाव के लिये लागू फ़ीस की अदायगी के बाद आप अपने मौजूदा लोन को ब्याज की स्थिर दर (फिक्स्ड रेट) से ब्याज की अस्थायी दर (फ्लोटिंग रेट) या इसके विपरीत बदल सकते हैं, कृपया फेयर प्रैक्टिस कोड अनुभाग के तहत शुल्कों की अनुसूची देखें।

हाँ, यदि आपका आवास लोन फ्लोटिंग रेट स्कीम के तहत है तो आप बिना किसी शुल्क के लोन की अवधि के दौरान किसी भी समय इसका पूर्व-भुगतान कर सकते हैं। अन्य योजनाओं के तहत लिये गये होम लोन के लिए पूर्व-भुगतान शुल्क लागू हो सकता है, कृपया फेयर प्रैक्टिस कोड अनुभाग के तहत शुल्कों की अनुसूची देखें।